दिल्ली, यूपी और बिहार सरकार ने लॉकडाउन में गरीबों को दिया अनोखा तोहफा, जानिए यहां


नई दिल्ली: देश में लॉकडाउन से कई गरीब परिवारों के लिए गुजर बसर करना बेहद ही मुश्किल हो गया है. रोज कमाने और रोज खाने वालों की जिंदगी पर खासा प्रभाव पड़ा है. जिसे देखते हुए कई राज्य सरकारों ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों को 5-5 हजार देने का ऐलान किया है. यूपी सरकार श्रमिकों को एक-एक हजार रुपये देगी. बिहार सरकार ने भी गरीबों के लिए एक महीने का मुफ्त राशन और एक हजार रुपये देने की घोषणा की है.

दिल्ली के दिहाड़ी मजदूरों को 5-5 हजार रुपये भत्ता

कोरोना वायरस की वजह से ठप कामकाज से प्रभावित दिहाड़ी मजदूरों को दिल्ली सरकार ने पांच-पांच हजार रुपये भत्ता देने का ऐलान किया है. इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में कोरोना संकट के दौरान गरीबों के लिए मुफ्त राशन का इंतजाम किया है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने विधवा, बुजुर्ग और दिव्यांगों की पेंशन दोगुनी करने का भी ऐलान किया था. अरविंद केजरीवाल ने जनता से मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देने की भी अपील की है.

दिल्ली सरकार की अपील पर सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने राजधानी के रैन बसेरों में लंगर बांटने की सेवा शुरू कर दी है.

घर-घर राशन पहुंचाएगी सरकार

यूपी के सीएम योगी ने ऐलान किया है कि 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान सरकार घर-घर राशन और अन्य जरूरी सामान पहुंचाएगी. इसके साथ ही योगी सरकार ने प्रदेश के श्रमिकों को एक-एक हजार रुपये का भत्ता देने की घोषणा की है.

बिहार सरकार का बेहतरीन फैसला

बिहार के सीएम नीतीश ने डॉक्टरों और अन्य मेडिकल स्टाफ को एक महीने की अतिरिक्त बेसिक सैलरी देने का ऐलान किया है. बिहार में सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक महीने का मुफ्त राशन और 1000 रुपये मिलेंगे. विधवा, बुजुर्ग और दिव्यांग को तीन महीने की अग्रिम पेंशन तत्काल खाते में ट्रांसफर की जाएगी.

वहीं केरल सरकार ने कोरोना संकट से उबरने के लिए 20 हजार करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य के लोगों से घर में रहने की अपील की है…साथ ही भरोसा दिया है कि खाने पीने की चीजों, सब्जियों की सप्लाई में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी.

Author: Rooh

hyy मे एक शायर हुँ और मे शायरी करता हुँ

Leave a Reply